top of page

How To Create a Blog & Make Money Online


क्या आप भी एक Blog बनाकर Online पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है जिस के लिए आप को एक Step by Step गाइड की जरूरत है जो आपकी एक अच्छा Blog बनाने में help कर सके। इस blog post के जरिये मैं आप को सिखाऊंगा की एक खूबसूरत Blog कैसे बनाते है। Blog एक website का ही प्रकार होता है जो की Writen Contents पर आधारित है।


एक अच्छा Blog बनाने के लिए एक topic का होना बहुत जरूरी है। आप किसी भी Topic को लेकर blog लिख सकते है । Topic ऐसा होना चाहिए जो पढ़ने वालों को पसंद भी आये और उन्हें कुछ जानकारी भी मिले । Blog के जरिये हम अपने विचारों को दूसरों के साथ साँझा कर सकते है और उनको सीधे अपने साथ जोड़ सकते है । जब हमारे Blog को लोग पढ़ने लगेंगे और उनको हम पर विश्वास हो जायेगा तो यही ब्लॉग हमारे लिए पैसा कमाने का साधन भी वन सकता है।

Blog आज कल ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे सरल और तेज़ तरीका है बहुत सारे लोग आज कल ब्लॉग लिख रहे है इनमे से कुछ लोग एक लेखक के तौर पर अपना शोंक पूरा करने के लिए लिखते है और कुछ लोग अपने ब्लॉग के जरिये पैसा कमाने के लिए।


एक खूबसूरत ब्लॉग कैसे Create करते है जानिए चित्रों के जरिये। आप किसी भी प्लेटफॉर्म से ब्लॉग बना सकते,बस अच्छे से डिज़ाइन करना आना चाहिए। जैसे Wix.com , Wordpress, Blogger etc. तो हम Wix.com से कैसे ब्लॉग Create करते है सीखेंगे ।

How to Create a Blog:-

1. OPEN GOOGLE SEARCH TAB AND TYPE WIX.COM.



2. CHOOSE WIX.COM FREE WEBSITE BUILDER.

[if !supportLineBreakNewLine]3. CLICK ON GET STARTED.


4. LOGIN WITH YOUR GMAIL ACCOUNT.


5. CHOOSE A BLOG DESIGN OR TEMPLATE.


6. CLICK ON EDIT THIS SITE BUTTON TO DESIGN YOUR BLOG.


7. CHOOSE MY BLOG OPTION TO MANAGE YOUR BLOG POSTS.


8. ON THIS PAGE YOU GET BLOG ELEMENTS OPTIONS, BLOG MANAGER OPTION & CREATE NEW POST OPTION.

9. SELECT A POST TO EDIT.

तो दोस्तों इस तरह से आपका Blog वन जाएगा । अब आपको Daily Posts को Update करके Publish करना होगा । इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी और अच्छे से अच्छे Topic पर काम करना होगा । बाकी की जानकारी आने वाली Post में Share करेगें।



bottom of page